Join TelegramJoin WhatsApp

Rajasthan 10th and 12th board result formula by education minister

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 शिक्षा विभाग ने तय किया 10वी एवं 12 वी बोर्ड परिणाम का फार्मूला


– 45 दिनों के अंदर जारी होंगे परीक्षा परिणाम

-कमेटी की रिपोर्ट को शिक्षा राज्य मंत्री डोटासरा ने दी हरि झंडी

जयपुर,

शिक्षा विभाग की ओर से कक्षा 10वी व 12वी के परिणाम तय करने गठित समिति की रिपोर्ट के आधार पर शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बुधवार को फार्मूला जारी कर दिया है।

10वी बोर्ड परीक्षा के परिणाम के फार्मूले को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए।

                                clickhere

आपको बता दे कि 10वी के विद्यार्थियों के अंको का निर्धारण के लिए कक्षा 8 वी बोर्ड परीक्षा 2019 के अंकभार का 45% रहेगा तथा कक्षा 9 में अंतिम प्राप्तांको का अंकभार 25 प्रतिशत रहेगा वही कक्षा 10 का 10% अंकभट रहेगा।


कक्षा 10 के अंको का निर्धारण विद्यालय विषय समिति द्वारा किया जाएगा जहाँ इस समिति में शाला प्रधान, कक्षा अध्यापक तथा विषय अध्यापन करवाने वाले शिक्षक शामिल रहेंगे।

यह समिति वर्तमान सत्र में किये गए विभिन्न डिजिटल नवाचारों जैसे स्माईल, स्माइल 2, आओ घर मे सीखे, कक्षा तथा कक्षा शिक्षण में विद्यार्थियों की सतत भागीदारी तथा प्रदर्शन को देखते हुए सत्र पर्यंत किये अवलोकन के आधार पर अंक निर्धारण करेगी एवं 10वी के सत्रांक का वेटेज 20% के अनुरूप परिणाम जारी किया जाएगा।

12वी बोर्ड परीक्षा के परिणाम के फार्मूले को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए।

                                      clickhere

कक्षा 12वी के परिणाम में 12 वी के विद्यार्थियों के अंक निर्धारण फॉर्मूले में कक्षा 10वी बोर्ड परीक्षा 2019 के प्राप्तांको का 40%, कक्षा 11 वी में प्रदत अंको का 20% तथा कक्षा 12 वी का अंकभार 20% रहेगा जिसका निर्धारण विद्यालय विषय समिति द्वारा किया जाएगा तथा सत्रांक का अंकभार 20% रहेगा।

कक्षा 12 वी की प्रायोगिक परीक्षाओ के सम्बंध में समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि अधिकतम विद्यालयों में प्रायोगिक परीक्षा का आयोजन किया जा चुका है तथा 40% विद्यालयों में परीक्षा उपरांत अंक भी दिए जा चुके है अब शेष विद्यालयों में 12 वी के प्रेक्टिकल गृह एवं चिकित्सा विभाग द्वारा आवश्यक अनुमति मिलने पर ऑनलाइन एवं ऑफ लाइन आयोजित करवाई जाएगी।

स्वयंपाठी विद्यार्थियों को देनी होंगी परीक्षा:-

प्राइवेट विद्यार्थी या ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने श्रेणी सुधार हेतु आवेदन किया है उन्हें बोर्ड द्वारा जब परीक्षा का आयोजन होगा तब अवसर दिया जाएगा तथा समिति की ओर से तय अंक योजना में पूरक आये विद्यार्थियों कोपुरक परीक्षा देनी होंगी।

परिणाम से सन्तुष्ठ न होने पर दे सकेंगे परीक्षा:-

प्राप्तांको से असंतुष्ठ विद्यार्थी, जब बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जाएगा तब परीक्षा दे सकेंगे। इस हेतु वैकल्पिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीयन कराया जाएगा तथा वैकल्पिक परीक्षा के अंको को अंतिम परिणाम के रूप में माना जाएगा।

10वी एवं 12वी बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी होने के लिए 45 दिन के विस्तृत कलेंडर को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए।

                                        clickhere

🔴सभी प्रकार की सूचनाओं की अपडेट के हमारे Whatsapp group से जुड़ने के लिए इस लिंक पर जाकर जुड़े:- clickhere

🔴सभी प्रकार की सूचनाओं की अपडेट के हमारे Telegram group से जुड़ने के लिए इस लिंक पर जाकर जुड़े:- clickhere

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment